On this website, along with entertainment, you will get news of health, technology, and country and abroad. News posts are available in Hindi and English on our website.

Translate

Breaking

Saturday, November 12, 2022

You must have heard many benefits of drinking lukewarm water. How beneficial is hot water?

       आप लगातर अगर साफ पानी पीते हैं तो सायद जल्दी बीमार नहीं होंगे। Keep some things in mind while heating water.

 


    दोस्तो आपने गुनगुना पानी पीने के बहुत फायदे सुने होंगे। पर सायद आपने कभी गुनगुने पानी का प्रयोग भी किया है। गुनगुने पानी का प्रयोग पीने के लिए किस तरह करना चाहिए। इस बारे में भी जानना बेहद जरुरी है। आप अगर अधिक गुनगुना पानी पीते हैं तो वह नुकसान नहीं करेगा फायदेमंद भी नहीं होगा। आपके शरीर में थोड़ी देर के लिए गर्मी बढ़ सकती है।


गुनगुने पानी पीने के फायदे। Benefits of drinking lukewarm water.


  • 1- आप अगर पेट गैस की समस्या से परेशान हैं तो रोज सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने से आपको पेट गैस की समस्या में आराम मिलेगा। गुनगुना पानी कमसे कम आपको 6 महीने लगातार पीना होगा। आप सोचो कि दो दिन गुनगुना पानी पी लिया तबियत सही।
  • 2- आप अगर मोटापे से परेशान हैं तो सुबह खाली पेट गुनागुना पानी अधिक से अधिक सेवन करें। गुनगुना पानी आपके मोटापे को घटाने में बहुत मदद करेगा।
  • 3- आपके शरीर में मौजूद गन्दगी को यूरिन ( पेशाब ) के द्वारा बाहर करता है। और आपका एम्युनिटी पावर भी बढ़ाता है।
  • 4 -  आप अगर रोजाना हलकी फुलकी बीमारी से परेशान रहते हैं तो आप गुनगुना पानी पीना सुरु करें आपको कोई बीमारी पास नहीं आएगी।
  • 5- बरसात के मौसम में गुनगुना पानी सुबह खाली पेट ही नहीं पूरे दिन पीना चाहिए। बरसात के मौसम में पीने के पानी से होने वाली समस्या आपको कमजोर नहीं करेगी।
  • 6 - आपके शरीर में टूटन रहती है। आपको हमेशा थकान महसूस होती है, आपका किसी काम में मन नहीं लगता है तो आप गुनगुना पानी पीना सुरु करें आप अपने आपको एकदम फिट महसूस करेंगे।
  • 7- आपके शरीर में हलकी सी फुंसी, खुजली के दाने पसीने में गंद आना जैसी समस्या है तो भी आप गुनगुना पानी पीना आरम्भ करें। आपकी त्वचा के सभी विकार दूर हो जायेंगे जिससे आपकी त्वचा में निखार आएगा।

 गुनगुना पानी कब पीना चाहिए? When should you drink lukewarm water?

     आप सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पी सकते हैं। पानी पहले खूब गरम करें जब पानी खूब ख़ौल जाए उसके बाद पानी को छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें। ज्यादा ठंडा भी न होने दें। जब वह पानी पीने के लायक हो जाये तब पियें। गुनगुना पानी सबसे अधिक लाभ सुबह खाली पेट और शाम को लेटते वक्त देता है।

   गुनगुने पानी को लोग कई तरह से प्रयोग करते हैं।  People use lukewarm water in many ways.


  • कुछ लोग सर्दी के मौसम में गुनगुने पानी में 15 से 20 दाने अजवाइन के डालते हैं। पानी में अजवाइन डालने से पानी का स्वाद बदल जाता है। सबसे बड़ी फायदा यह होती है आपके शरीर को सर्दी ज्यादा लगती है तो आप अजवाइन के साथ पानी पीने की यह प्रक्रिया अपना सकते हैं।
  • कुछ लोग सुबह फ्रेस होने के पहले पानी पीते हैं उसका भी अपना फायदा है। सुबह फ्रेश होने के पहले अगर साफ पानी पीते हैं तो आपका पेट ठीक से साफ हो जाता है।
  • जिन लोगों को वीपी लो की समस्या रहती है वह नमक मिलाकर गुनगुना पानी पीते हैं। जो वीपी लो की समस्या में काफी मददगार होता है।


बरसात के मौसम में पानी आपको बीमार कर देगा। Water will make you sick during the rainy season.


पानी जीवन है बिना पानी के कुछ भी संभव नहीं है। बिना पेट्रोल, डीजल के आदमी रह सकता है लेकिन बिना पानी के बिल्कुल भी सम्भव नहीं है। लेकिन वही आपकी जिंदगी को चलाने वाला पानी अगर खराब हुआ तो आप बीमार पड सकते हैं।

बरसात के मौसम में हैडपम्प का पानी बहुत सोचसमझकर पीना होता है। अगर किसी नल में पानी खराब हुआ तो आप बीमार पड जायेंगे। बरसात का पानी देखने में खराब नहीं होता है। लेकिन पानी के अंदर मौजूद वेक्टिरिया जो आपको दिखाई नहीं देते हैं वह नुकसान करते हैं।


बरसात के मौसम में पानी क्यों खराब हो जाता है? Why does water get spoiled during the rainy season?

  • बरसात के मौसम में आपके घर में लगा हुआ हैडपम्प जो 100 फुट की गहराई के ऊपर से पानी ला रहा है वह आपकी सेहत बिगाड सकता है। आपके घर के आसपास खाली पड़ी हुयी जगह जहाँ बरसात का और गन्दा पानी एकत्रित होता है। वहीं पानी जमीन के अंदर जाकर आपके हैडपम्प तक पहुँच जाता है। आप वही पानी पीते हैं तो आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
  • पीने के साथ नहाने का पानी भी साफ होना चाहिए। अगर आपके नहानेका पानी गन्दा है तो आपकी त्वचा पर गलत असर होता है। गंदे पानी में नहाने से आपकी त्वचा में खुजली, छोटी फुंसी हो सकती हैं।
  • आपके पास पीने के लिए अगर वही पानी है और आपके पास इतनी व्यवस्था नहीं है की बरसात के मौसम में पीने के लिए अलग से पानी मंगा सकें। आप बेफिक्र होकर अपने घर के हैडपम्प के पानी को पूरे दिन की जरुरत के लिए गरम कर लें। पानी गरम करनेके बाद किसी साफ बर्तन में रख दें जिसे आप पूरे दिन अपने पीने के इस्तेमाल में ला सकते हैं।


पानी गरम करते समय कुछ बातों का ध्यान भी रखें। Keep some things in mind while heating water.


  • आप चाहे बरसात के मौसम में गुनगुना पानी पी रहे हैं या फिर आप रोज गुनगुना पानी रूटीन बनाकर पी रहे हैं तो कुछ बातें भी ध्यान रखनी होती हैं।
  • गर्भवती महिला को अधिक गरम पानी नहीं पीना चाहिए। गर्भवती महिला अगर गुनगुना पानी पीने का शौक रखती हैं तो खूब पियें कोई नुकसान नहीं है। बस इस बात का खयाल रखें पानी गुनगुना या गर्म करने के बाद बेहद ठंडा कर लें। पानी को इतना ठंडा करें कि आप 10 सेकंड या उससे अधिक समय तक उसमें उंगली डाल कर रह सकें।
  • आप पानी गरम करने के बर्तन में सिल्वर का बर्तन प्रयोग न करें। चांदी वाला सिल्वर नहीं जिस सिल्वर के आपके घर में कूकर, भागोना आदि हैं। पानी गरम करने के लिए आपके पास ताम्बे का बर्तन नहीं है तो आप लोहे या स्टील के बर्तन का प्रयोग करें। सिल्वर के बर्तन में पानी गरम करने से पानी गन्दा हो जाता है और स्वाद भी अच्छा नहीं रहता है।
  • आप अधिक गरम पानी का प्रयोग भी अपने पीने में न करें तो आपके लिये सबसे अच्छा होगा।  तो कैसी है आज की पोस्ट किसी भी त्रुटि के लिए कमैंट्स जरूर करें।
      Note- आप जितनी बार भी पानी पीते हैं। उसमें से हर बार उबला हुआ पानी न प्रयोग करें। और हमेशा गुनगुना पानी न पियें। क्योंकि उबालने के बाद पानी में कुछ हद तक वह तत्व भी नस्ट हो जाते हैं जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

No comments:

Post a Comment

Total Pageviews

पेज