On this website, along with entertainment, you will get news of health, technology, and country and abroad. News posts are available in Hindi and English on our website.

Translate

Breaking

Saturday, November 12, 2022

कमजोरी से छुटकारा कैसे मिलेगा? How to get rid of weakness? Are you troubled by weakness?

   कमजोरी से छुटकारा कैसे मिलेगा? क्या आप कमजोरी से परेशान हैं?

        शरीर कैसे फिट रखें? बजन कैसे बढ़ाएं? कमजोरी से छुटकारा कैसे मिलेगा? क्या आप कमजोरी से परेशान हैं?



      दुनियां में फिटनेस के मामले में 3 तरह के लोग हैं 1- बो लोग जो मोटापे से परेशान हैं 2- बो लोग जो अपने दुबलेपन से परेशान हैं 3- बो लोग जो शरीर से फिट हैं। जिनका शरीर फिट है उन्हें देखकर प्रत्येक व्यक्ति को यही लगता है कि कास मेरा शरीर भी इन्ही की तरह होता। अगर आपका शरीर भी फिट है तो बहुत ही सौभाग्यशाली हैं। बहुत से लोगों की सबसे बड़ी समस्या तो यह है सबकुछ होने के बाद भी सेहत नहीं बनती है जिसके कुछ कारण हैं।

सेहत न बनने के कारण

  • आपके पास प्रोटीन और पर्याप्त कैलोरी वाले भोजन की ब्यवस्था नहीं है और अगर है भी तो आप सही से सेवन नहीं करते हैं। आप थोड़ा खाकर बंद कर देते हैं कमसे कम इतना तो खाना चाहिए जिससे अपने आपको तरोताज़ा महसूस कर सको।
  • आप अपने भोजन में प्रोटीन और कैलोरी ले रहे हैं फिर भी आपकी सेहत नहीं बन रही है। आप भर पेट भोजन भी करते हैं फिर भी आपकी सेहत नहीं बन रही है तो इसका मतलब यह है कि आपके पेट में कोई हल्की सी कमी है जो दर्द बगैरा भी नहीं कर रही है और आपका खाया पिया आपके शरीर में नहीं लग रहा है।
  • आपका पेट भी सही है आप प्रोटीन और कैलोरी से भरपूर आहार ले रहे हैं अन्य विटामिन आदि से भरपूर आहार ले रहे हैं फिर भी आपकी सेहत में सुधार नहीं है तो इसका मतलब यह भी हो सकता है आप बहुत गहरी सोच में रहते हैं या आप किसी चिंता में हैं। अगर व्यक्ति चिंताओं में डूबा हुआ है उसे कितना भी खिलाया पिलाया जाये उसकी सेहत में सुधार कभी हो ही नहीं सकता है क्योंकि उसने जितना खाया है उतनी इनर्जी सोचने में ब्यर्थ कर दी। कोई भी व्यक्ति जानबूझकर चिंता में नहीं रहता है कुछ ऐसी समस्या होने की बजह से दिमाग में चिंतायें बढ़ जाती हैं। आप हर प्रयास ऐसा कीजिये जिससे आपकी चिंतायें खतम हो जाएँ।
  • आपके पास चिंता भी नहीं है किसी प्रकार की, आपके घर खाने पीने की भी अच्छी व्यवस्था भी है, आपका पेट भी एकदम सही है और आप देखने में भी तंदुरुस्त लगते हैं फिर भी आप अपने आपको कमजोर महसूस करते हैं जिसका कारण है खाने पीने की टाइमिंग। आपके खाने पीने का नियम नहीं है कोई आप पहले खाना खाते हैं उसके बाद फ्रेस होने शौचालय जाते हैं, आप कभी सुबह फ्रेस होते हैं कभी शाम को फ्रेस होते हैं। आपका रूटीन यह है जब भूँख लगे तब खाना खाओ जब सौच लगे तब फ्रेस होने जाओ इन सबसे आपके शरीर में आलस भरता है। आप सुबह जागने के बाद सबसे पहला काम फ्रेस होने का करो उसके बाद घरेलू रोज के काम फिर नास्ता या भोजन जो भी करो और हो सके तो नहाने का नियम भी फ्रेस होने के तुरंत बाद का बनाओ जिससे आप अपने आपको एकदम फिट महसूस करेंगे।

सेहत कैसे बनेगी?

       आप सबसे पहले तो अपने पेट का रूटीन ठीक करें जिससे आप जो भी खाते पीते हैं शरीर में लगने लगे।क्योंकि अक्सर होता यह है कि हम कितना भी अच्छा खा पी रहे हैं लेकिन शरीर में लगता नहीं है।

जिसके लिए आपको।!

  • सुबह खाली पेट दही के साथ किसमिस का सेवन करें। अगर दही नहीं है आपके पास तो एक ग्लास पानी के साथ ही सेवन करें।
  • अश्वगंधा चूर्ण सुबह शाम खाना खाने के बाद गुनगुने दूध के साथ सेवन करें। अगर आपके पास दूध की व्यवस्था नहीं है तो गुनगुने पानी के साथ सेवन करें।
  • खाने में सलाद अधिक से अधिक प्रयोग करें।
  • खाने में प्रोटीन वाली वस्तुओं पर अधिक ध्यान दें।
  • प्याज का सेवन भी खूब करें।

लगातार यदि आप ऐसा करना आरम्भ करते हैं तो आपकी सेहत में जरूर सुधार होगा।

बजन कैसे बढ़ाएं?

आप परेशान हैं की बजन कैसे बढे कोई परेशान है बजन कैसे घटे?

आप अपना बजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको ज्यादा पोस्टिक, कैलोरी,प्रोटीन वाला भोजन सेवन करना पड़ेगा


कमजोर रहने की दो सबसे बड़ी बजह होती हैं

1- आपको पूरक आहार न मिलना।

2- आपका बीमार रहना।

    1- आपको पूरक आहार न मिलना-आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और आप अपने आपको तंदुरुस्त बनाना चाहते हैं तो मेरे हिसाब से आपको अपना बजन बढ़ाने का सपना भूल जाना चाहिए। आप पूरे दिन में माना की 500 रुपये कमा भी लेते हैं। जिसके लिए जी तोड़कर मेहनत भी करते हैं। 500 रुपये में सिर्फ आपके लिए 200 रुपये से अधिक का भोजन भी होना चाहिए। 200 रुपये अगर आप रोज अपने साधारण खाने में खर्च कर रहे हैं। फिर बाकी खर्चे चलना असंभव है क्योंकि हो सकता है आप किसी दिन काम पर न जा पाए या बीमार ही हो गए तो आपकी कमाई का साधन सिर्फ आप ही हैं। जब आप ही लेट गए हैं तो आपके लिए पैसे कहाँ से आएंगे। हर किसी के नसीब में नहीं होती है शरीर की देखभाल शरीर देखो या काम।

 आपके पास इतना पैसा नहीं है कि आप अच्छा भोजन कर सकें जिसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक हो। आपके लिए बहुत ही सश्ता उपचार है।

  • आप अपने सुबह के नास्ते में भींगा हुआ चना खाएं। चना आपको अन्य प्रोटीन डाइट से बहुत सस्ता पड़ेगा।
  • आप अपने भोजन में शाम के वक्त मूंग की दाल शुरू करें। यह भी अन्य प्रोटीन से भरपूर सब्जियों की अपेक्षा सस्ता पड़ेगा।
  • पेट में जलन पैदा करने वाले भोजन जैसे फास्ट फूड, ज्यादा मिर्च, आदि का सेवन कम कर दें।
  • आप दिन में अगर बाहर का नास्ता करते हैं या शाम को करते हैं। उस वक्त अपने भोजन में साफ सुथरे सस्ते फलों का सेवन करें। जरुरी नहीं है कि आप अनार का जूस ही पी रहे हैं।


      2- आपका बीमार रहना-आप लगातार हल्की फुल्की बीमारी से ग्रस्त रहते हैं या आपको किसी बड़ी बीमारी ने जकड़ लिया है फिर आपकी सेहत बनना बहुत ही मुश्किल हो जाता है।

आप हल्की हल्की बीमारियों को नजर अंदाज कर देते हैं। कभी भी समय पर इलाज नहीं लेते हैं।

यह लोभ बन्द कर दें। भले ही आपके पास पैसे नहीं है। या आपके पैसे भी हैं लेकिन आलस की वजह से इलाज नहीं करवाते हैं।

आप भले ही बिना इलाज के सही हो जाते हैं लेकिन आपकी इम्युनिटी कमजोर होती है।

जिसकी वजह से आपको सर्दी, जुकाम, पेट की खराबी आदि जकड लेते हैं।

आप इन सब पर ध्यान दें। जरा सी भी कमी नजर आये तुरंत इलाज करवा लेना चाहिए।


     पोस्ट को पढ़कर आपको कुछ तो समझ आया होगा आखिर मेरी सेहत क्यों नहीं बन रही है। कमेंट में जरूर बतायें।

No comments:

Post a Comment

Total Pageviews

पेज