00324fc9d7109e097332c96a541277f12be11469 How to do On Page SEO . Full details in one post. - GOVERNMENT SCHEME SCAM

जिन छोटे मोटे भ्रष्टाचार पर सरकार ध्यान नहीं दें पाती है उन्हें अब हम बताएँगे।

Breaking

बुधवार, 21 सितंबर 2022

How to do On Page SEO . Full details in one post.

     What is On Page SEO , बहुत ही आसानी से समझते हैं। Hindi Or English Post.

Use Google Translate to read in your own language.

       यदि आप अपनी वेबसाइट के आर्टिकल को रैंक करवाना चाहते हैं तो आपकी कैसी भी वेबसाइट हो ब्लॉगर पर हो या वर्डप्रेस पर हो या फिर अन्य किसी प्लेटफॉर्म पर हो। On page SEO सबसे मुख्य काम है। अगर आपने अपनी पोस्ट के आर्टिकल में On Page SEO नहीं किया है तो सब मेहनत खराब ही चली जाती है।



        कई वेबसाइट बनाने वाले जो कई वेबसाइट पर काम कर रहे हैं वह आर्टिकल को लिखते समय एक SEO tools का इस्तेमाल करते हैं। आप यदि इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ेंगे तो आपको पोस्ट लिखने के लिए किसी भी SEO tools की अवश्यकता नहीं होगी।

       आपने वैबसाइट तो बना ली है और On Page SEO  के बारे में नहीं जानते हैं तो आप बेफिक्र रहें आप एकदम सही जगह पर आये हैं। अगर आप पोस्ट को ध्यान से पढ़ेंगे तो आपको एक ही पोस्ट से समझ में आ सकता है इधर उधर भागने की जरुरत नहीं है।

        सबसे पहले तो आप अपने दिमाग में एक बात हमेशा के लिए बैठा लें। अगर आप जिंदगी में वेबसाइट पर काम करना चाहते हैं तो वेबसाइट की पोस्ट पर On Page SEO  बहुत जरुरी है। अगर आप On page SEO  नहीं करते हैं। आपकी कितनी भी अच्छी पोस्ट क्यों न हो यदि On page SEO  नहीं है तो आपकी पोस्ट और वेबसाइट एकदम ख़राब हो जाएंगी।

    आपने कभी भी website पर काम नहीं किया है फिर भी आप एक छोटा सा उदाहरण समझें।

      On page SEO के लिए आप अगर अपनी वेबसाइट के आलावा फेसबुक पर भी कोई पोस्ट डालते हैं चाहो तो उसमें भी On page SEO  की जरूरत होती लोग तभी आपकी पोस्ट को पढ़ते हैं।

       आप अपनी कोई पोस्ट व्हाट्सप्प और फेसबुक पर भी शेयर करते हैं तो उसमें भी On page SEO  की आवश्यकता होती है लोग तभी ध्यान से पढ़ते हैं।

      आप नहीं तो आपके मित्र जो फेसबुक पर आपसे जुड़े हुए हैं। वह कभी कभार फेसबुक पर पोस्ट शेयर करते हैं। आपने उस पोस्ट पर ध्यान दिया होगा। कितनी भी लम्बी पोस्ट हो उसमें अपने विषय को बहुत ही अच्छे से समझाया जाता है।

     फिर आप तो अपनी वेबसाइट बना रहे हैं जहाँ आपको एक लम्बे समय के लिए विजिटर लाने हैं तो यहाँ आपको On page SEO  करना ही होता है।

      जो Tranding में चल रहा है उसी से सम्बंधित पोस्ट लिखें। जिस विषय के बारे में कोई पूंछता नहीं है आप उस विषय पर लिख रहे हैं तो आपकी पोस्ट पर ट्रैफिक नहीं आयेगा। भले ही आपने कितनी भी अच्छी तरह पोस्ट क्यों न लिखी हो। और कितना भी अच्छा On Page SEO किया हो।

      आप On Page SEO के लिए मुख्य इन बातो का ध्यान रखें बस इतना ही जरुरी है।

  • आर्टिकल के टाइटल को इस तरह से लिखें  जिससे आपके पूरे आर्टिकल की भाषा टाइटल के एक या दो सेंटेंस में समझ आ जानी चाहिए।
  • आपने जिस विषय के बारे में पोस्ट लिखी है वह टाइटल में स्पस्ट समझ में आनी चाहिए।

       माना कि आपने अपने आर्टिकल में आलू की सब्जी को किसी नये तरीके से बनाने के बारे में लिखा है तो आपका टाइटल इतना अच्छा होना चाहिए जिससे कोई भी आपकी पोस्ट के टाइटल से ही समझ जाये कि यार ये पोस्ट अच्छी हो सकती है।

  • आप अपने आर्टिकल में जो भी समझा रहे हैं उसका सही क्रम होना चाहिए।

         माना कि आपने पनीर बनाने के किसी घरेलू तरीके के बारे में बताया तो उसका क्रम सही होना चाहिए।

        जैसे पनीर बनाने की शुरुआत दूध गर्म करने से होती है तो आपका समझाने का तरीका यही से शुरू होना चाहिए न कि आप पनीर के टुकड़े काटने के बारे में पहले बता दें और दूध गर्म करना बाद में।

  • आप किसी भी पैराग्राफ को अधिक बड़ा न करें।
  • Website की लोडिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए 2 सेकंड के पहले आपकी पोस्ट पूरी तरह यूजर के सामने खुल जानी चाहिए। अगर इससे अधिक समय लग रहा है तो आपने अपने आर्टिकल के स्ट्रक्चर में ठीक से काम नहीं किया है।

  • आप जिस क्रम में किसी को पनीर के बारे में समझा रहे हैं उसके प्रत्येक स्टेप का हेडिंग भी लिखना चाहिए।
  • आप अपनी पोस्ट के लास्ट तक प्रत्येक स्टेप को बहुत ही क्रम से लिखते चले जाएँ।
  • आपने जिस विषय में अपना आर्टिकल लिखा है मुख्य शब्द का प्रयोग कई जगह करना अनिवार्य होता है
        जैसे- आपने पनीर के बारे में लिखा है तो आपके आर्टिकल में पनीर शब्द का प्रयोग टाइटल से लेकर प्रत्येक हैडिंग, प्रत्येक पैराग्राफ में होना चाहिए।

  • On Page SEO के लिए आप अगर बड़ा आर्टिकल लिख रहे हैं तो सेकसन बना कर लिखें।
जैसे आपने आलू की सब्जी को कई तरह से बनाने के बारे में लिखा है तो आप प्रत्येक तरीके का अलग सेक्सन बना दें। जिससे यूजर जिस तरीके को नहीं जानता है उसे पढ़ने में आसानी हो।
क्योंकि अगर कोई खोजते हुए आलू की सब्जी के बारे में आया है वह एक आध तरीके तो जानता ही होगा।
आपकी लिखी हुयी पोस्ट पूरी की पूरी किसी के मतलब की नहीं हो सकती है। कुछ हिस्सा ही यूजर के मतलब का होता है।

अगर आपकी पोस्ट के सेकसन और हेडिंग से कोई हिस्सा यूजर को पसंद आ रहा है तो वह जरूर पढ़ेगा।

  • On page SEO के लिए सबसे मुख्य बात एक ही होती है। आपके लिखे हुए आर्टिकल में कोई भी ऐसी सामिग्री नहीं होनी चाहिए जिससे यूजर को पढ़ने में कठिनाई हो।
  • आर्टिकल के बीच में आपने कोई विज्ञापन आदि दिखाया है तो उससे यूजर के दिमाग पर गलत इफेक्ट नहीं पड़ना चाहिए। अगर  यूजर को आपके दिखाए गए विज्ञापन से कोई दिक्कत होती है तो वह आपकी website से बापस चला जायेगा।
  • आर्टिकल के बीच में आप अपने आर्टिकल से सम्बंधित ही फोटो आदि लगाएं।
  • आर्टिकल की ग्रामर बहुत अच्छी होनी चाहिए। सेंटेंस को इस तरह लिखे जिसे यूजर आसानी से समझ सके।

    आप अपनी पोस्ट के आर्टिकल में किसी भी प्रकार की गुमराह करने वाली सामिग्री के बारे में न लिखें ।

     आपने अपनी पोस्ट में On Page SEO तो अच्छे से किया है। लेकिन आर्टिकल में गुमराह करने वाली सामिग्री है तो आपकी पोस्ट पर आया हुआ यूजर एक बार तो आ जायेगा। लेकिन बहुत ही कम समय में बापस हो जायेगा। इससे आपकी website की रैंकिंग खराब होती है।

     आपकी website का responsive templates होना चाहिए। जिससे कोई भी यूजर आपकी website के आर्टिकल को mobile, टेबलेट, विंडोज या mac किसी भी डिवाइस में ओपन करे। उस वक्त आपकी पोस्ट का कोई भी हिस्सा छुपा हुआ नहीं होना चाहिए।

      आप अपनी पोस्ट के आर्टिकल में । अपने विषय की ग्रामर को बहुत अच्छा रखें। जो भी सेंटेंस आपने लिखे हैं उनकी भाषा सरल और स्पष्ट हो जिससे विजिटर को आपके आर्टिकल को पढ़ने में आसानी हो और आपकी पोस्ट पर अधिक समय तक रुके या पूरा पढ़ने का मन करे।

       अपनी पोस्ट का फेस इस तरह से बनायें जिससे यूजर को आपकी पोस्ट में जो चाहिए उसे आसानी से खोज सके या उसे पहली नजर में ही उसके द्वारा खोजी गयी सामिग्री मिल सके। ऐसा करने से यूजर आपकी पोस्ट पर अधिक समय तक रुकेगा।

     पोस्ट के आर्टिकल को पहली बात तो यह है कि अधिक लम्बा न करें। क्योंकि यूजर ज्यादा लम्बा आर्टिकल नहीं पढ़ना चाहता है।

      यदि आप अपने पोस्ट के आर्टिकल को अधिक लम्बा कर रहे हैं तो उसमें अधिक से अधिक जानकारी ही लिखें। फालतू की जानकारी पोस्ट में न दें। क्योंकि इससे यूजरआपके आर्टिकल के सही मायने नहीं समझ पाता है और वह आपकी website से बापस चला जाता है।









कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कुल पेज दृश्य

पेज