On this website, along with entertainment, you will get news of health, technology, and country and abroad. News posts are available in Hindi and English on our website.

Translate

Breaking

Monday, August 1, 2022

Weight Loss करने के लिए आपको कितने लोगों ने ठगा है फिर भी सही इलाज नहीं मिला।

      आपका बजन अगर आपकी गलती से बढ़ा है तो चिंता न करें पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़ें आप खुद अपना weight loss कर सकते हैं।

Use Google Translate to read in your own language.

दुनियां में बहुत से लोग मोटापे से परेशान हैं और आपके उसी मोटापे का फायदा कई दवाइयां बनाने और बेचने वाले उठा रहे हैं। आप में से कई लोग होंगे जिन्होंने अपना weight loss करने के लिए दवाइयों का सेवन किया होगा लेकिन आपका मोटापा कम नहीं हुआ है।

    कई लोगों के दिमाग में यह रहता है कि ज्यादा प्रोटीन वाला फाइबर वाला भोजन करने से मोटापा बढ़ जाता है तो लोग सिर्फ नमक के साथ रोटी खाना शुरू कर देते हैं कि सायद बजन कम हो जाये लेकिन ऐसा नहीं है ठीक इसके उलट है। आप जितनी अधिक मात्रा में प्रोटीन, फाइबर वाला खाना खाएंगे और थोड़ी मेहनत करेंगे तो आपका मोटापा नहीं बढेगा।

  Weight loss करने के लिए जो सबसे जरुरी है आप वह करते नहीं हो सिर्फ दवाइयों के भरोसे बैठे हैं तो असंभव ही आपका weight loss होगा।



दुनियां में अगर तंदुरुस्ती की बात की जाए तो मात्र 4 तरह के लोग हैं।

1- जो मोटे होना चाहते हैं।

2- जो पतले होना चाहते हैं।

3- वह लोग हैं जो सबसे मस्त हैं न मोटे होना चाहते हैं और न ही पतले क्योंकि वह कुदरती फिट हैं।

4- वह लोग हैं जो मोटे होने के बाद भी पतले नहीं होना चाहते हैं और जो पतले हैं वह मोटे नहीं होना चाहते हैं। अपनी जिंदगी में एकदम जो जैसा है वैसे में ही मस्त हैं कोई मतलब नहीं है दुनियां की भागदौड़ से।

         अब सबसे बड़ी जो प्रॉब्लम है दो लोगों की है जो मोटे हैं वह अपना weight loss करना चाहते हैं। और जो पतले हैं वह अपना बजन बढ़ाना चाहते हैं। 

         समान्यता से अधिक बजन इंसान के लिए हानिकारक साबित होता है। बस इसी बजह लोग मोटा होने से घबराते हैं और खोज सुरु करते हैं weight loss की।

 सबसे पहले तो weight loss करने के लिए जो लोग परेशान थे जब उनसे सवाल किये और पूंछा।

    जो लोग अपने मोटापे से परेशान थे उनमें से कुछ लोगों ने weight loss करने की दवाइयां खाई थी अपना इलाज भी करवाया था। जिन लोगों ने अपना weight loss करने की दवाइयां खाई उनमें से कुछ लोगों से पूंछताछ की। पूछताछ में पता चला जितने दिन weight loss करने की दवाइयां खाते रहे उतने दिन आराम रहा उसके कुछ दिन बाद फिर वही हाल।

   Weight loss करने की दवाइयां खाने वाले कुछ लोगों साइड इफेक्ट भी बताये। किसी के शरीर में दाने हो गए किसी को बार-बार पेशाब करने की बीमारी लग गयी और कई लोगों के अनुसार उनके पेट में जलन आदि रहने लगी। 


मोटापा क्यों बढ़ जाता है?

मोटापा बढ़ने का कोई सटीक एक ही उदाहरण नहीं है कई ऐसे कारण हैं जिससे मोटापा बढ़ जाता है।

  • जैसी किसी बीमारी के चलते दवाइयों का साइड इफेक्ट।
  • अच्छा खान पान कोई चिंता आदि नहीं।
  • अच्छा खान पान उसके बाद बहुत ज्यादा आलस।
  • सभी प्रकार के प्रदूषण में रहने से भी शरीर बेवजह से फूल जाता है।
  • अधिक मीठा खाने से मोटापा भी बढ़ जाता है। अगर आप मीठा खाने के सौकीन हैं अच्छी बात है लेकिन अधिक मीठा आपके लिए मोटापा को दावत दे सकता है।

 एक छोटा सा उदाहरण आप एक दिन में 1000 रूपये कमा रहे हैं और खर्चा मात्र 100 ही करते हैं तो आपके पास पैसे जमा हो जायेंगे। और आप यदि 1100 रूपये खर्चा करते हैं तो आपको 100 रूपये कम पड़ जायेंगे।

        ठीक वैसा ही हाल कुछ शरीर का है आपने एक दिन में 1000 कैलोरी वाला भोजन खाया जिसमें फैट भी था जिसे चर्बी भी कहा जाता है। लेकिन आपने उस दिन जरा सा भी काम नहीं किया पूरा दिन बैठ कर निकाल दिया तो आपकी 50% कैलोरी भी खर्चा नहीं होगी। यही क्रम लगातार चलता रहता है तो आपके शरीर में मोटापा बढ़ने लगता है चर्बी जमा होने लगती है।

        आपने 1000 कैलोरी वाला भोजन किया है जिसमें से पूरी 90 या 95 % तक मेहनत वाला काम करके या व्यायाम करके खर्चा कर दी है तो आप मोटे नहीं होंगे और न ही आपके सामने weight loss करने की समस्या आएगी। और यदि आप पूरी 100% कैलोरी खर्चा कर लेते हैं फिर तो आप कभी मोटापे के शिकार हो ही नहीं सकते हैं।

Weight loss करने की दवाइयां और इलाज जो भी आपने करवाया है आपको आराम नहीं मिला है यह सब दवाइयों की गलती भी नहीं कह सकते हैं। क्योंकि जबतक आप दवाइयां खाते रहे कुछ आराम मिला बाद में फिर वही हाल।


आप एक दिन जितनी भी कैलोरी ले रहे हैं उससे कम खर्चा कर रहे हैं जायज सी बात है आप अपना weight loss नहीं कर पाओगे।


Weight loss करने के कुछ सरल उपाय।

  • Weight loss के लिए सबसे सरल और सस्ता इलाज है मेथी दाना। शाम को एक चम्मच मेथी पानी में भिंगो दें और सुबह खाली पेट उस मेथी के पानी को पियें और मेथी को चबाकर खाएं। आपके शरीर का अनचाहा बजन कम होने लगेगा।
  • सुबह खाली पेट अगर आप गुनगुना करके अजवाइन पानी पीते हैं तब भी आपको मोटापा कम होने में मदद मिलेगी।
  • आपके पास मेथी दाना या अजवाइन नहीं है तो आप सिर्फ गुनगुना पानी जितना हो सके उतना पियें आपका मोटापा कम होने में काफी मदद मिलेगी।
  • गुनगुना पानी भी नहीं है तो सिर्फ आप साफ पानी जितना हो सके उतना पियें आपको weight loss में काफी मदद मिलेगी


   इस पोस्ट की सबसे बड़ी बात यह है जिसे आपको अपने दिमाग़ में हमेशा रखना है। जिन लोगों का बजन बढ़ना स्टार्ट हो गया है। पेट कम करना चाहते हैं उनको बजन कम करना किसी चुनौती से कम नहीं होता है।

         जिन लोगों पर मोटापा चढ़ गया है वह कितना भी कम भोजन करें। कितना भी तली भुनी चीजों से बचाओ करें उनका बजन कम नहीं होता है। यह कोई काल्पनिक बात नहीं लिख रहे हैं यह सब आपने भी देखा होगा। और अगर आप भी बढ़ते बजन से परेशान हैं तो आपने भी अनुभव किया होगा।

       बजन कम करने का जो सबसे अच्छा तरीका है कड़ी मेहनत सुबह मॉर्निग वॉक से कुछ नहीं होगा अगर होगा तो जितनी तेज हो सके भागिए जितनी अधिक देर तक भाग सकते हैं भागिए। आप सोच रहे हैं मेरा weight loss सुबह टहलने से हो जायेगा नहीं होगा। अभी तक किसी का नहीं हुआ है तो आपका क्या होगा।

        हमने अधिकतम शहरों में देखा है कुछ महिलाये और पुरुष सुबह टहलने निकलते हैं और उनके दिमाग़ में चल रहा होता है कि हमारा बजन मेंटेन हो जायेगा। लेकिन घर आने के बाद लेट जाना उसके बाद जरा सा भी पैदल न चलना आपके बजन को मेंटेन होने नहीं देगा।

     Weight loss कैसे करें यह सोचकर आपने क्या क्या किया है?

आप अपने लिए weight loss करने की दवाइयां लेने गए होंगे तो !

  • डॉक्टर ने तली भुनी चीजों के लिए मना किया होगा!
  • आपको यह भी कहा होगा मैदा की चीजें न खाएं!
  • और डॉक्टर ने आपसे कहा होगा कि आप मेहनत करना सुरु कर दें!
  • और डॉक्टर ने कहा होगा आप ज्यादा पानी वाली सब्जियाँ खाना सुरु कर दें जैसे लौकी तोरई और बगैरा-बगैरा!
  • डॉक्टर ने आपसे यह भी कहा होगा कि आप अधिक से अधिक पानी का सेवन करें!
  • निम्बू पानी पियें शहद डालकर पानी पियें! मतलब पानी पियें!
  • फैट बढ़ाने वाली चीजें न खाएं!
  • प्रोटीन वाली चीजें खाने पर ध्यान दें!
  • जितनी कैलोरी एक दिन में लेते हैं उससे अधिक खर्चा करें!

            और भी बहुत सी बातें बताई होंगी! साथ में दो चार हजार रूपये की दवाइयां भी डॉक्टर ने थमा दीं होंगी।

आप मान भी गए होगे!

    यार जरा आप ही सोचकर बताइये जब डॉक्टर ने आपको इतने सारे परहेज बता दिए हैं तो फिर दवाइयां खाने से क्या फायदा। आप अगर यही सब पहले से करने लगो तो कोई परेशानी ही नहीं होगी लेकिन नहीं। आप तो पैसे वाले हैं, सबसे बड़ी बात आप भले ही गरीब होने के बाद भी मोटे हो रहे हैं तो सीधी सी बात है आप नम्बर 1 के आलसी हो।

            Note-पोस्ट में सुझाये गए weight loss करने के सभी तरीकों का उपयोग एक साथ न करें। कोई एक चुनें, और साथ में ही जरुरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन न करें। ऐसा करने से आपको किसी न किसी प्रकार का साइड इफेक्ट हो सकता है।



No comments:

Post a Comment

Total Pageviews

पेज