00324fc9d7109e097332c96a541277f12be11469 Kisan Credit Card कैसे बनेगा? सीधी सी बात यह है अगर आप भारत में हैं तो बिना दलाली नहीं बनेगा! - GOVERNMENT SCHEME SCAM

जिन छोटे मोटे भ्रष्टाचार पर सरकार ध्यान नहीं दें पाती है उन्हें अब हम बताएँगे।

Breaking

गुरुवार, 18 अगस्त 2022

Kisan Credit Card कैसे बनेगा? सीधी सी बात यह है अगर आप भारत में हैं तो बिना दलाली नहीं बनेगा!

     Kisan Credit Card बनवाने के लिए भारत में 9% तक का कमीशन है। आप सोचते हैं यह सब कैसे है? आज की पोस्ट में यही सब बताता हूँ।





      सरकार किसानों की सहायता के लिए kisan credit card की सुविधा देती है जिनमें बैंको का मुख्य किरदार रहता है। Kisan loan की सुविधा नयी भी नहीं है जो आज सुरु की गयी है यह सब बहुत दिनों से चल रहा है। किसान आत्महत्या न करे और किसान का उगाया हुआ अन्न तो हर कोई खा रहा है लेकिन देश के सबसे बड़े बिजनेस मेन के द्वारा बनाये गए ब्रांड का प्रयोग हर कोई नहीं करता है। किसान की सहायता के लिए kisan loan सुरु की गयी।

      किसान किसी सूदखोर से ब्याज पर पैसा न ले जिससे उसके सिर पर बोझ बन जाये kisan loan की सुविधा इसलिए प्रदान की गयी। लेकिन क्या आप जानते हैं किसान सूदखोरी से तो बच गया पर बैंक में दलाली से अभी तक सुरक्षित नहीं है। यह सब इसलिए नहीं है कि बैंक मैनेजर को किसान से बात करने का टाइम नहीं है। टाइम इसलिए नहीं है अगर बैंक मैनेजर किसान को टाइम देगा तो फिर उसके पास दलाली कैसे पहुंचेगी। इसलिए किसान दलाल के माध्यम से अपनी kcc कम्प्लीट करवाता है।


--------------------------------------------------p

अन्य भ्रष्टाचार से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दी हुयी पोस्ट पर क्लिक करें.

Manrega yojna से रोजगार सेवक ने फर्जी ड्यूटी के दम पर लाखों कमाया। Click To Read

भारत में हो रही है पानी की किल्लत गर्मी आते ही नेताओं और न्यूज़ चैनल की नौटंकी सुरु। click to read

आपके बैंक खाते में जमा पूंजी जरा सी लापरवाही में ठगों के हत्थे चढ़ सकती है Click To Read

----------------------------------------------------p


Kisan Credit Card  कैसे बनेगा?

      सबसे पहले तो आपको इसी सवाल का जबाब ले लेना चाहिए कि किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनेगा? दोस्तो आपको बता दूँ किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपके पास जमीन होनी चाहिए। किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए कितनी जमीन होनी चाहिए? आप अगर एक किसान हैं और आपके पास 0.5 हेक्टेयर से कम जमीन है तो आपका किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनेगा। अगर आपके पास 0.5 हेक्टेयर से अधिक जमीन है तो आपका किसान क्रेडिट कार्ड बन जायेगा।

    Kisan credit card बनवाने के लिए आपको कहीं भागने की जरूरत नहीं है। आप जो 6 से 9% के बीच में दलाली दे रहे हैं सभी काम दलाल ही करवाएंगे। आपको सिर्फ यह बताना है कि मुझे kcc kaise banega।


Kisan Credit Card पर ब्याज कितना लगता है?


      मित्रो आपको बता दें किसान क्रेडिट कार्ड पर ब्याज बहुत कम लगता है। किसान क्रेडिट कार्ड का फायदा अगर किसानों को सही सलामत दिया जाये तो किसान सायद कभी परेशान हो। किसान क्रेडिट कार्ड का ब्याज 1% से भी कम लिया जाता है।  बस बैंको का फर्क है कोई बैंक कम लेती है कोई थोड़ा बहुत ज्यादा। किसान अगर समय पर ब्याज आदि भरता रहे तो क्रेडिट कार्ड के बहुत लाभ हैं।


   Kisan Credit Card  बनवाने के लिए कितना कमीशन लगता है?


       मुख्य बात तो किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की यही है। अगर आपने किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने का सपना देखा है । किसान क्रेडिट कार्ड का पैसा आपके हाँथ में आने से पहले कमीशन भी लगता है। किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपने कमीशन न देने में आना कानी की तो बैंक मैनेजर आपकी किसान क्रेडिट कार्ड फ़ाइल में आना कानी कर देगा। आपकी फ़ाइल में हजारों कमिया निकाल देगा। और अंतिम निर्णय यह होगा की आपका किसान क्रेडिट कार्ड ही नहीं बनेगा। इसलिए सबसे बेहतर यही है कि आप किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए कमीशन दे दें।


किसान क्रेडिट कार्ड में कमीशन का रेट 2022

  • बड़ोदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक 4% से 6% तक
  • पंजाब नेशनल बैंक 6% से 8% तक
  • स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया 6% से 9% तक
  • सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया 3% से 7 % तक

अन्य बैंक जो भी किसान क्रेडिट कार्ड बनवाते हैं इसी के आस पास कमीशन लेते हैं।


       किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए जो कमीशन आपसे लिया जायेगा वह पैसा आपका फालतू है। अगर आपने 5 लाख रुपये का किसान क्रेडिट कार्ड पर बैंक से लिया है तो आपसे 4% कमीशन के हिसाब से 20 हजार रुपये बैंक के कर्मचारी लेंगे। आपके हाथ में 4 लाख 80 हजार रुपये ही आएगा। जब जमा करने बारी आएगी तो आपको पूरा 5 लाख रुपयेदेना होगा। और आपसे ब्याज भी 5 लाख रुपये का लिया जायेगा।

      यह सब इतना खुलकर इसलिए लिख पाया जब हमने अपने खुद के लिए किसान क्रेडिट कार्ड बनवाया जिसमें 5% कमीशन बैंक मैनेजर को देना पड़ा। मैनेजर से सवाल इसलिए नहीं किये की जानकारी नहीं हो पायेगी कमीशन का खेल होता कैसे है?

     बैंक में जो 4rth क्लास कर्मचारी होता है वही आपकी फ़ाइल को इधर उधर करता है सभी काम करता है। जब बैंक आपके पैसे दे देता है तो वही चपराशी आपसे बैंक के बाहर आकर कहीं साइड में ले जाकर अपना और बैंक मैनेजर का कमीशन लेता है।

   


     सबसे पहले तो आप यदि एक किसान हैं और साथ में  गरीब किसान भी हैं तो आप सिर्फ इस ट्रिक को पढ़ सकते हैं प्रयोग नहीं कर सकते । प्रयोग करने के लिए आप किसान के साथ हल्के फुल्के पूंजीपति हैं तो आपको किसान क्रेडिट कार्ड से कितने तरह से लाभ ले सकते हैं । आज थोड़ी सी चर्चा कर लेते हैं । 

   आपके पास अगर दो या तीन हेक्टेयर तक उपजाऊ जमीन है तब तक आप सिर्फ किसान ही हैं पूँजीपति नहीं । आपके पास अगर पांच हेक्टेयर से अधिक जमीन है तो आप पूँजीपति की श्रेणी में हैं । अगर आप खेतों में मेहनत और लगन से काम नहीं कर रहे हैं फिर आप दस हेक्टेयर में भी पूँजीपति नहीं बन सकते । आपके पास दो हेक्टेयर से कम जमीन है तो आप सिर्फ रोजगार हैं अमीर नहीं बन सकते कर्जदार जरूर हो सकते हैं । आपके पास जमीन कितनी भी हो क्षेत्र के हिसाब से भी निर्भर करती है । जमीन ऊसर है या ऊँची नीची है इसके आलावा अधिकतम पानी भरा रहता है या पानी की बहुत अधिक कमी है तो वह बीस हेक्टेयर भी बेकार है । यदि प्राकृतिक से लेकर निजी साधन सभी आपके मुताबिक हैं तो जमीन कम हो या अधिक उससे मुनाफा हो ही जाता है । 


    अब नजर करते हैं किसान क्रेडिट कार्ड से मुनाफा कमाने की ट्रिक पर। सबसे पहले तो आपके पास सभी साधन हैं किसी से उधार न लेकर भी जमीन की लागत का खर्चा निकाल सकते हैं तो ये ट्रिक आपके लिए ही है । आप अपनी जमीन के कागजात पर बैंक से लोन ले सकते हैं । लोन के लिए जब आप पहली बार अप्लाई करेंगे तो थोड़ी समस्या आएगी समस्या भी कुछ नहीं बस आपसे आठ प्रतिशत की दलाली लगेगी जो बैंक मैनेजर आदि आदि लेते हैं । आप यदि दो लाख रूपये का लोन ले रहे हैं तो आपसे सोलह हजार रुपये देने होंगे । ये रेट उत्तर प्रदेश का है आपके यहाँ जो भी हो । 

------------------------------------------------------p

अन्य भ्रष्टाचार से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दी हुयी पोस्ट पर क्लिक करें.

पैसा कैसे कमाएं? यह सवाल आपका भी होगा। जनता को बेवकूफ बनाकर कमा सकते हैं Click To Read

मनरेगा से रोजगार सेवक ने फर्जी ड्यूटी से लाखों की फर्जी की कमाई।Clik To Read 

भारत के लोग बेरोजगारी की चपेट में हैं। और विज्ञापन में कम्पनी को वर्कर नहीं मिल रहे हैं। Click To Read

--------------------------------------------------------p

       आपको पहली बार दो लाख रूपये में सोलह हजार कम हो जायेंगे लेकिन अगले वर्ष जब आप पैसे के बदली करेंगे तो पूरा दो लाख ही मिलेगा । उस दो लाख रूपये को लेकर उसी बैंक में या दूसरी बैंक में अपना बचत खाता खुलवाकर सभी पैसा जमा कर दें । अब आपको फायदा कैसे मिलेगा ये बात भी समझाते हैं । आपने जो दो लाख रूपये किसान क्रेडिट के नाम पर निकाला है उसपर ब्याज की दर एक प्रतिशत के आसपास रहती है । आपने जो पैसा अपने बचत खाते में जमा किया है उसपर ब्याज की दर छः प्रतिशत के आस पास रहती है । आपको एक वर्ष में लगभग पांच प्रतिशत का मुनाफा हो जायेगा । और अगर किसी सरकार ने लोन माफ करने का एलान कर दिया तो आपको पूरा का पूरा दो लाख का फायदा हो जायेगा । 

    और आप एक बैंक में मैनेजर आदि हैं तो लोन बनवाने का आठ प्रतिशत ले ही रहे हैं ये बात ऊपर लिख ही दी है । उसके बाद जब सरकार लोन मांफ करती है तो आप जिसका दो लाख रूपये का लोन मांफ हो रहा है उससे दस हजार रूपये तक खुशी खुशी ले सकते हैं ।


    और आप यदि गरीब किसान हैं तो सपने में भी लोन लेने का न सोचें । आप महीनों चक्कर लगाओगे लोन के लिए तब कहीं आपकी फ़ाइल कम्प्लीट होगी । और लोन मिलने के बाद आप वह पैसा अपनी खेती की लागत में लगा दोगे । कहीं ओले पड़ गये या बेमौसम बारिश हो गयी तो आपका पूरा पैसा बसूल कर लिया जायेगा । और बसूल न हो पाया तो आपका मांफ भी नहीं होगा क्योंकि समय पर पैसा न भरने की वजह से आप डिफाल्टर घोषित हो ही चुके हैं । 


Kisan karj mafi योजना का लाभ किसे मिला?

       Kisan karj mafi योजना का लाभ भारत के सभी प्रदेश में अलग अलग तरह के तरीके हैं। Kisan karj mafi प्रदेश के मुख्यमंत्री करते हैं। पर सवाल यह है किस किस व्यक्ति का होता है? मेरे हिसाब से वही 100% में से 30 या 40% किसानों का कर्ज माफ होता है।


     20 वर्षों में कमसे कम दो बार किसानों का कर्ज माफ होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिसने 25 वर्ष पहले बैंक से kisan credit card पर पैसा लिया था उसका कर्ज माफ़ ही नहीं हुआ। अब समझ ये नहीं आ रहा है  कि आखिर किसका कर्जा माफ़ किया है?  जिस किसान ने 30 वर्ष पहले कर्ज लिया था उससे अभी भी बसूली जारी है ।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कुल पेज दृश्य

पेज