On this website, along with entertainment, you will get news of health, technology, and country and abroad. News posts are available in Hindi and English on our website.

Translate

Breaking

Sunday, June 12, 2022

Online Game खेलने की लत अगर आपको भी है! हम आपको रोक नहीं सकते पर क्या आप जानते हैं हम अपना समय नस्ट कर रहे हैं।

 ऑनलाइन गेम खेलकर या अन्य तरीकों से घर बैठे पैसे कमाना संभव है।

Use Google Translate to read in your own language.

            आप टीवी पर या अन्य ott प्लेटफार्म पर ऐड देखते हैं जहाँ बड़े बड़े फ़िल्म स्टार किसी न किसी गेम से संबंधित अप्लीकेशन को प्रमोट करते नजर आते हैं। क्या आपको लगता है आप घर बैठे अपने मोबाइल से गेम खेलकर किसी टीम पर सट्टेबाजी से पैसा कमा सकते हैं। एक बार मान भी लेते हैं कि आप ऑनलाइन टीम बनाकर पैसे कमा सकते हैं तो यह पैसा आपके पास आएगा कहाँ से? आज इसी बारे में आपको लेख के माध्यम से समझने की कोसिस करते हैं। आप किसी ऐसी लत के शिकार न हो जाएँ जिससे आपको आर्थिक नुकसान हो।



ऑनलाइन गेम खेलकर पैसा कैसे कमाएं?

              आपने बहुत से गेम के बारे में सुना होगा जो कहते हैं कि आप ऑनलाइन गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं। कभी आप ही बैठकर कभी सोचिये क्या ऐसा संभव है। हम एक बार मानते भी हैं कि आप ऑनलाइन गेम से पैसा कमा सकते हैं और कुछ गेमिंग अप्लीकेशन होते हैं जो पैसे देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर कोई हमें पैसे दे रहा है तो जरूर कहीं से पैसे कमा रहा है और हमसे कमा रहा है।

अन्य भ्रष्टाचार से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दी हुयी पोस्ट पर क्लिक करें.

Manrega yojna से रोजगार सेवक ने फर्जी ड्यूटी के दम पर लाखों कमाया। Click To Read

भारत में हो रही है पानी की किल्लत गर्मी आते ही नेताओं और न्यूज़ चैनल की नौटंकी सुरु। click to read

आपके बैंक खाते में जमा पूंजी जरा सी लापरवाही में ठगों के हत्थे चढ़ सकती है Click To Read

       ऑनलाइन गेम खेलने वाली कम्पनी पैसा देती भी हैं तो इतना कम रूपये देती हैं अगर आप 8 घंटे गेम खेलेंगे तो सायद सस्ता नास्ता भी न हो पाए। ऐसा भी होता है आप किसी अप्लीकेशन पर गेम खेलते रहे और पैसे भी 1000 या दो हजार 4 या 5 माह में जीत लिए। जब आप उन पैसो को निकालना चाहें तब तक वह अप्लीकेशन ही बंद हो जाये। कई बार तो ऐसा होता है आपके गेम से सम्बंधित अप्लीकेशन में 1000 रूपये जमा हो गए तो आप कहीं पूरे पैसे एक ही गेम पर लगा देते हैं और हार जाते हैं। आपका महीने भर का कमाया हुआ पैसा थोड़ी देर में ही ख़तम।


         बहुत सी ऑनलाइन गेम से सम्बंधित कम्पनी तास का खेल भी अप्लीकेशन के माध्यम से खिलवाती हैं। आप सभी जानते हैं तास खेलना ही एक जुआ है जो सदियों से लोगों को बर्वाद करता आया है। अब आप सोच भी कैसे सकते हैं की मोबाइल पर तास खेलकर हम अमीर हो जायेंगे। 



टीम बनाकर पैसा कैसे कमाएं?

     एंड्राइड मोबाइल जिसके पास है उनमें से बहुत अधिक लोगों को क्रिकेट में टीम बनाकर पैसा लगाने की लत है। क्योंकि क्रिकेट की टीम बनाने वाले एप्लीकेशन 50 रूपये में 2 करोड़ तक का प्राइस देते हैं। वह प्राइस उस व्यक्ति को मिलता है जो सबसे 1st रहता है। एक मैच में 50 रूपये के कॉन्टेक्ट में कमसे काम 50 लाख या उससे अधिक लोग अपनी टीम बनाते हैं।

     टीम बनाते और पैसा लगाते वक्त लोग यह भूल जाते हैं कि हम 50 लाख लोगों के बीच अपना लक आजमा रहे हैं। आप सोच सकते हैं आपको एक करोड़ रूपये के लालच हर रोज कमसे काम 5 टीम बनाकर 250 रूपये बर्बाद कर रहे हैं। 250 रूपये में कभी 250 ही बापस होते हैं कभी 100 ही बपास होता है। कभी कभार आपका ऑनलाइन गेम में पूरा 250 ही चला जाता है।

       टीम बनाकर 250 रूपये लगाकर ऐसा बहुत कम होता है जो कि आपके 251 रूपये भी लौटे हों। आपने ज्यादातर अपने रूपये को जाते ही देखा होगा। आप टीम बनाकर आपको करोड़ पति बनाने वाली अप्लीकेशन कम्पनी हर रोज करोणो कमा रहीं हैं। आप इस लालच में पड़े हैं कि मेरी आज 1st रैंक बनेगी ताकि में भी करोड़ पति बन जाऊंगा। लेकिन ऐसा होता कभी नहीं है।


नेटवर्किंग मार्केट से पैसा कैसे कमाएं।

      नेटवर्क मार्केटिंग तो आप जानते ही हैं। किस तरह से समाज के बेरोजगारों को बेवकूफ बनाया जाता है। नेटवर्क मार्केटिंग में जो एक बार फस जाता है उसे सारी जिंदगी पछतावा रहता है।


     कोई फसे ही क्यों न नेटवर्क मार्केटिंग की जब कोई मीटिंग होती है तो उसमें ऐसे लोगों को इन्वाइट किया जाता है जो नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में जानते ही नहीं हैं। मीटिंग में मीटिंग करवाने वालों की स्पीच इस तरह से होती है कोई भी पागल हो सकता है।


     एक बंदा माइक पकड़कर बोलेगा दुसरे व्यक्ति की तरफ इसारा करते हुए कि इस व्यक्ति की पढ़ाई मात्र 5 क्लास है और यह अबके दो महीने पहले गांव में मजदूरी करते थे फिर इन्होने हमारी कम्पनी को ज्वाइन किया। और मात्र दो महीने में इन्होने मात्र दो लोगों को अपने नीचे जोड़ा। और आज इनकी एक हफ्ते की 50 हजार की इनकम है। भाई साहब है की नहीं है! जिसके बारे में बोला जाता है वह भी सिर हिलाकर हाँ करता है और तालियां बजती हैं!


     आप खुद में सोचकर देखिये अगर एक हफ्ते में 50 हजार का चेक आपके घर मात्र दो लोगों को अपने नीचे जोड़ने से आने लगेगा तो क्यों कहीं भटकने की जरुरत है। लोग अपनी पढ़ाई में लाखों रूपये लगा देते हैं. मेहनत करते हैं. बिजनेस में लाखों करोङो लगा देते हैं तब भी सफलता नहीं मिलती है। फिर आप कैसे सोच रहे हैं कि हम भी अगर यह नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनी ज्वाइन करते हैं तो लाखों कमाएंगे।


     नेटवर्क मार्केटिंग से जिस तरह आप एक दिन का लाखों कमाने का सोच रहे हैं बिलकुल नामुमकिन ही नहीं एक दम 100 टका सच है आप 2 रूपये नहीं कमा पाओगे।  आपको लुभावना तरीका दिखाया जा रहा है जिससे आप भी कम्पनी ज्वाइन कर लें। जो माइक पर लाखों कमाने की बात बोल रहा उसकी खुद की महीने की 5 हजार तनख्वाह नहीं है वह आपको कहाँ से देगा।


    आप किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनी में लाखों कमाने की बात सुनकर ज्वाइन न कर लें। जो आपको दिखाया जा रहा है वह सब झूंठ है। आपको बहुत से नाम बता दिए जायेंगे और कहा जायेगा ये सर एक हफ्ते का 2 लाख कमाते हैं। ये भाई साहब मर चुके हैं फिर भी इनके घर 3 लाख का चेक हर हफ्ते जाता है। यह सब झूंठ आपको इस लिए बताया जाता है कि आप भी बहकावे में आकर कम्पनी ज्वाइन कर लें।


घर बैठे पैसा कैसे कमाएं?

         हर कोई सोचता है की घर बैठे दौलत कमाई जाये जिससे हम भी अमीर हो जाएँ। ये सब आपको सच लगता है। आपका यही घर बैठे पैसा कमाने का सपना आपको शेयर मार्केट ऑनलाइन सट्टा, मैच में टीम बनाकर पैसे कमाना जुए आदि की लत लगा देता है जिसका परिणाम यह होता है न आप घर ke रहते हैं न घाट के।

Mobile App से घर बैठे पैसा कमाएं।

आप जब भी यूट्यूब पर या गूगल पर mobile app से पैसा कैसे कमाएं? इसके सम्बन्ध में कुछ भी खोजते हैं तो आपको एक नहीं कई सौ वीडियो और आर्टिकल मिल जायेंगे जो आपको एक दिन में हजारों लाखों कमाने के तरीके बता देंगे।

  • लेकिन क्या mobile app से पैसे कमाना संभव है?

         नहीं बिल्कुल नहीं!

    आप लगातार मिस गाइड हो रहे हैं और आपका प्रयोग यूट्यूब और गूगल पर ऑडियंस लाने के लिए किया जा रहा है।

    गूगल भी ऐसे फेक वीडियो और आर्टिकल पहले पेज पर रखता है जिससे आप गुमराह हो। गुगल के एडसेंस प्रोग्राम की पॉलिसी भी खतरे में नहीं आती है।

     आप खुद सोचकर देखिये अगर mobile app से पैसे कमाए जा सकते हैं तो लोग क्यों नौकरी पाने के लिए एक से बढ़कर एक स्किल सीखते हैं तब कहीं हजारों में पहुँच पाते हैं। और आपको बिना पढ़े बिना किसी स्किल के सिर्फ mobile app से लाखों कमाने की विधि बताई जाती है जो बिल्कुल फेक होती है।

ऑनलाइन गेम से नुकसान!


      आप ऑनलाइन गेम खेलकर पैसा कमा सकते हैं यह झूंठ है। कोई एक करोड़ लोगों में एक होता है जो ऑनलाइन गेम से पैसे जीत गया हो। ऑनलाइन गेम हो या कोई ऑफलाइन गेम हो आपके दिमाग़ पर गन्दा असर दोनों ही डालते हैं। गेम जैसी चीजों पर पैसे लगाना हमेशा नुकसान ही देता है। लाखों लोगों के घर ऑनलाइन गेम खेलने में ही बर्वाद हुए हैं।

अन्य भ्रष्टाचार से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दी हुयी पोस्ट पर क्लिक करें.

रिपोर्टर या पत्रकार का पहचान पत्र बनवाकर आप बेरोजगारी में भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। Click to Read

विद्युत विभाग के फर्जी बिल बनवाने से दलालों की कमाई में बेहद इजाफा हुआ है और सायद होता भी रहेगा। Click To Read

अपात्र Rashan Card धारक से तो वसूली कर लोगे। लेकिन जिन्होने पूरे महीने का राशन खाया उनका क्या होगा कालिया!? Click To Read

        आपको अगर नहीं लगता है कि ऑनलाइन गेम से कोई नुकसान भी है तो अपने दोस्त से किसी आस पड़ोस में रहने वाले व्यक्ति से पूँछ सकते हैं। आप ऑनलाइन गेम में पैसे जीतना या पैसे लगाना गलत ही बताएँगे। ऑनलाइन गेम में या किसी अन्य तरह के जुआ में पैसे लगाने वाला कोई भी एक व्यक्ति मुझे नजर नहीं आया जो ऑनलाइन गेम में सट्टा लगाकर अमीर हो गया हो।


     ऑनलाइन गेम आदि में आप सट्टा लगा रहे हैं तो आप अमीर भले ही न हो पाएं लेकिन जिस व्यक्ति के पास आप पैसे लगा रहे हैं उसे जरूर अमीर होते देखा है। ऑनलाइन गेम खिलवाने वाली कम्पनी को अमीर होते देखा है। लेकिन  आपने खुद अपने आपको अमीर होते नहीं देखा होगा।

-

आपने गूगल न्यूज़ पर भी इस तरह की पोस्ट सबसे ऊपर देखीं होंगी जो आपको जुआ जैसी लतों में उलझा देगा। समस्या गूगल से भी नहीं आप भी देखना वही चाहते हैं जिसे आप हर रोज देख रहे हैं।



आपको फ्री में 100 से 1000 रूपये कमाने का मौका मिल रहा है इस तरह की पोस्ट भी न चाहते हुए सबसे ऊपर आ जाती हैं। समझ में नहीं आ रहा है गूगल खुद लोगों को बर्बाद करना चाहता है। 

      गूगल अपनी पॉलिसी में कहता है कि हम किसी भी तरह के भ्रामक मिस गाइड करने वाले, जुए और सट्टा आदि से संबंधित पोस्ट को प्रमोट आदि नहीं करते हैं। और आप देख सकते हैं कि इस तरह की पोस्ट गूगल न्यूज़ पर ही पोस्ट हो रही हैं और सबसे ऊपर हैं।







No comments:

Post a Comment

Total Pageviews

पेज