On this website, along with entertainment, you will get news of health, technology, and country and abroad. News posts are available in Hindi and English on our website.

Translate

Breaking

Tuesday, April 5, 2022

Kisan Credit Card लोन जिसकी तीस हजार है उसकी 15 हजार में निपटाई जा रही है वोभी जबरजस्ती।

        जिस व्यक्ति पर 20 वर्ष पहले का बैंक से लोन है उससे बैंक के मैनेजर द्वारा जबरन बसूली की जा रही है कहाँ तक ठीक है।


       एक बेईमान से लोन बसूलना अच्छी बात है। कई सरकारें आयीं और चली गयीं किस-किस सरकार ने किसानों का बैंक से कर्ज माफ़ किया? कितने लोगों का बैंक लोन माफ़ हुआ यह साफ ही नहीं है। सरकार ने सभी किसानों का कर्ज माफ़ किया या कुछ खास लोगों का माफ करवाया गया यह भी साफ नहीं है। अगर किसी व्यक्ति ने अबसे तीस वर्ष पहले बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड पर लोन लिया। किसान का किसान क्रेडिट कार्ड का पैसा माफ किया गया यह आपने भी सुना होगा।

अन्य संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए  नीचे दी गयी पोस्ट की लिंक पर क्लिक करें।

पैसा कैसे कमाएं? यह सवाल आपका भी होगा। जनता को बेवकूफ बनाकर कमा सकते हैं Click To Read

मनरेगा से रोजगार सेवक ने फर्जी ड्यूटी से लाखों की फर्जी की कमाई।Clik To Read 

भारत के लोग बेरोजगारी की चपेट में हैं। और विज्ञापन में कम्पनी को वर्कर नहीं मिल रहे हैं। Click To Read


बैंक लोन kisan credit Card से कर्ज मुक्त कैसे हो होंगे किसान?

        कुछ लोग इसी धोखे में रहे कि मेरा किसान क्रेडिट कार्ड का लोन माफ हो गया है अब चिंता की बात नहीं है। लेकिन सन 2020 और 2021 से उन लोगों से Kisan Credit Card का रुपया बसूलने का तरीका ही बदल दिया गया। बैंक मैनेजर ने घर आकार धमकाया और रुपये बसूल किये।

kisan credit card योजना में किन किसानों का कर्ज माफ हुआ?


      बैंक मैनेजर का तरीका ठीक भी है जो बेईमान किसान से पैसा जबरन बसूला। क्या ऐसा कोई बैंक मैनेजर विजय माल्या, नीरव मोदी, आदि बेईमानों से इसी तरह से लोन का पैसा बसूल कर सकता है? सायद नहीं! 

        उत्तर प्रदेश के कई किसानों का Credit Card ग्रामीण बैंक जिसका अब नाम बदलकर (बड़ोदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक हो गया है )में लगभग 20 वर्ष से था। किसानों की नियत साफ नहीं थी या वह ऋण माफी योजना के चक्कर में बिल्कुल पैसे जमा नहीं करना चाहते थे। सरकारें आयीं गयी और किसानों का ऋण माफ हुआ या नहीं हुआ ये बात सरकार और बैंक, वित्त मंत्रालय ही बता सकता है। हो सकता है चुनाव के समय कोई पिछली सरकार अपने भाषण में बता सकती है कि हमने किसानों का ऋण माफ किया है। यह सब झूंठ है या सच है? अगर किसानों का कर्ज माफ किया गया है तो बैंक पैसा बसूल क्यों कर रहे हैं?   किसानों का क्रेडिट कार्ड का लोन नहीं किया गया है तो सरकार झूंठ क्यों बोल रही है?


Kisan Credit Card Yojna में किन किसानों का कर्ज माफ हुआ?

   कुछ मामले 2021-2022 में बड़ोदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक के ऐसे सामने आये हैं जिनमें बैंक कर्मचारी की सूचना के बाद खुद बैंक मैनेजर ने लोगों के घर आकार धमकाया और पैसा बसूल किया। जिस किसान का Kisan Credit Card में 30 हजार का ऋण था उससे बैंक मैनेजर ने 15 हजार में ही कर्ज मुक्त कर दिया।


        कई मामले ऐसा भी जिन किसानों का Kisan Credit Card में 20 हजार रुपये बकाया था अगर वह किसान अपने सेविंग अकॉउंट में 20 हजार रुपये जमा करने गया है तो उससे पूरे 20 हजार रुपये जबरन लेकर कर्ज मुक्त कर दिया। अगर किसी किसान के सेविंग अकॉउंट में 20 हजार रुपये पहले से ही जमा हैं उसके अकॉउंट से 20 हजार रुपये निकाल कर किसान क्रेडिट कार्ड के कर्ज से मुक्त कर दिया।

          कई किसान ऐसे भी थे जिन्होंने 25 वर्ष पहले KCC पर कर्ज लिया था और वह 15 वर्ष पहले मर गये हैं। अगर उनके लड़के का बचत खाता बड़ोदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक में है तो बैंक मैनेजर ने उनके लड़के  से जबरन बैंक मैनेजर के द्वारा पैसा बसूल किया गया।

Kisan Credit Card पर बकाया बसूली कैसे की जा रही है।

      बड़ोदा उत्तर प्रदेश के ब्रांच मैनेजर द्वारा 25 वर्ष से फाल्टर चल रहे किसान क्रेडिट धारकों से इस तरह से पैसा बसूल करना बिल्कुल भी गलत नहीं है। पर साला यह समझ में नहीं आ रहा सरकार ने आखिर कई सरकारों ने कर्ज माफ किया किसका है? पूँजीपति लोगों का! या ब्रांच मैनेजर के खास लोगों का! या फिर जिन लोगों कर्ज माफी योजना के समय कुछ ले देकर अपनी फाइल कर्ज माफी की पूरी करवा दी।

अन्य संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए  नीचे दी गयी पोस्ट की लिंक पर क्लिक करें।

लोन देने वाले आप गरीबों को फिर से बेघर कर देंगे जिसके आपने कई उदाहरण देखे clickto read

Manrega yojna से रोजगार सेवक ने फर्जी ड्यूटी के दम पर लाखों कमाया। Click To Read

भारत में हो रही है पानी की किल्लत गर्मी आते ही नेताओं और न्यूज़ चैनल की नौटंकी सुरु। click to read


       बड़ोदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक मैनेजर के द्वारा KCC पर कर्ज लेकर फाल्टर चल रहे लोगों से पैसा बसूली पर एक सवाल तो बन रहे है। 25 वर्ष से फाल्टर चल रहे किसानों में से किसी को बकाया राशि में से आधे में कर्ज मुक्त किया जा रहा है किसी को बकाया में से पूरा रुपया बसूल करके कर्ज मुक्त किया जा रहा है। सबके लिए नियम समान क्यों नहीं है।


            बड़ोदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक के सभी ब्रांच मैनेजर सायद इस तरह से KCC का बकाया जबरन बसूल न करते हों। इस पोस्ट में किसी प्रकार का कोई झूंठ नहीं है। किसान क्रेडिट कार्ड के बकाया की बसूली जबरन करने का तरीका सही है या गलत है इस बात की पुष्टि नहीं कर सकते हम अगर की जा रही है तो कुछ नियम जरूर होंगे।


      पोस्ट में किस ब्राँच की घटना है किन किसानों से Kisan Credit Card का रुपया जबरन बसूल किया गया? किस क्षेत्र की ग्रामीण बैंक में यह सब बसूल किया जा रहा है। यह सब इसलिए नहीं लिख रहे हैं कि हम डरते हैं। इसलिए नहीं लिखा है कि यह एक ब्लॉगर वैबसाइट है और में एक ब्लॉगर हूँ पत्रकार नहीं हूँ। अन्य ब्लॉगर और मुझमें फर्क इतना सा है कोई पैसे कमाने के लिए लिख रहा है और हम कुछ सच बताने के लिए। धन्यवाद आपका ब्लॉगर।

No comments:

Post a Comment

Total Pageviews

पेज