On this website, along with entertainment, you will get news of health, technology, and country and abroad. News posts are available in Hindi and English on our website.

Translate

Breaking

Friday, February 4, 2022

आप demat account के बारे में कुछ नहीं जानते हैं और शेयर बाजार का लुभावना विज्ञापन आपको थोड़ी देर में अमीर बना देगा।

  ये कभी नहीं सोचा था कि शेयर बाजार में इन्वेस्ट करके कंगाल हो जायेंगे आप। और बाद में जानोगे कि demat account kya hota hai।

शेयर बाजार क्या है?

      दोस्तो एक बात तो हम कई बार क्लियर कर चुके हैं जहाँ आपके पैसे को जोखिम का चांस अधिक हो वहां सोचसमझ कर ही कदम बढ़ाएं। हम किसी भी ऐसे प्लेटफार्म का समर्थन नहीं करते हैं जहाँ आपका नुकसान भी हो सकता है।

शेयर बाजार क्या है?


      आप फ्री में पैसे कमाने की बजाय कोई ऐसा तरीका ढूंढे जिसमें मेहनत भी हो और कमाई भी हो। इससे क्या होता है आप फ्री की तरफ दौड़ना भूल जाओगे। शेयर बाजार से सम्बंधित किसी भी बिज्ञापन में लोग बहुत ही कम समय में लग्जरी लाइफ जीना सुरु कर देते हैं। क्या आपको यह सब सच लगता है। अगर यह सब सच मानकर शेयर बाजार की तरफ दौड़ते भी हैं तो पता चलता है आप किसी जोखिम के शिकार भी हो चुके हैं। 

     विज्ञापन में दिखाया जाता है कि शेयर बाजार में निवेश करने से सिर्फ फायदा ही फायदा है तो आपको इतना अधिक फायदा मिल कहाँ से रहा है। शेयर बाजार में निवेश करने वालों का अगर मुनाफा ही हो रहा है तो नुकसान किसका हो रहा है। शेयर बाजार में नुकसान किसी का नहीं हो रहा है तो मुनाफा लेने वालों के पास इतना पैसा आ कहाँ से रहा है? शेयर बाजार में निवेश करने से पहले और बाद में यह सवाल न तो किसी के पास होते हैं न ही कोई इनके उत्तर जानना चाहता है।

यह पोस्ट भी पढ़ें क्या कोई शेयर मार्केट को या उनके ब्रोकर को भी नुकसान पहुंचा सकता है?

    किसी शेयर बाजार में पैसा लगाकर अगर अमीर बना जा सकता है तो लोग नौकरी की तरफ क्यों भागते हैं।फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकर्बर्ग को फेसबुक बनाने की क्या जरुरत थी। शेयर बाजार में ही निवेश कर देना चाहिए था। Jrd टाटा को अपना इतना व्यापार फैलाने की क्या जरुरत थी शेयर बाजार ही खेलने लगते। भारत के लोग बेरोजगार घूम रहे हैं सरकार से नौकरी की मांग क्यों करते हैं। अब तो सायद सभी के हाथ में स्मार्ट फोन है सभी को अपना डीमेट अकॉउंट खोलकर शेयर बाजार में ही निवेश कर देना चाहिए। 

अन्य संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए  नीचे दी गयी पोस्ट की लिंक पर क्लिक करें।

पैसा कैसे कमाएं? यह सवाल आपका भी होगा। जनता को बेवकूफ बनाकर कमा सकते हैं Click To Read

विद्युत विभाग के फर्जी बिल बनवाने से दलालों की कमाई में बेहद इजाफा हुआ है और सायद होता भी रहेगा। Click To Read

भारत की राजनीत में चुनावी हिन्दू बनना बेहद जरुरी है क्याक्लिक करके पढ़ें।

भर्स्ट अधिकारियों की नियत गरीबों के घर तक शुद्ध जल पहुंचने नहीं दे रही Click To Read

     बाबा स्वामी रामदेव को पतंजलि का इतना व्यापार बढ़ाने की क्या जरुरत थी शेयर बाजार में ही निवेश करके एस और आराम की जिंदगी सुरु कर सकते थे। किसी पार्टी के नेताओं को भी चुनाव लड़ने की क्या जरूरीहै शेयर बाजार में निवेश कर देना चाहिए। लोग लाखों रुपया खर्च करके पढ़ाई सिर्फ इसलिए करते हैं में कुछ बन जाऊंगा तो पैसा कमाऊंगा उन लोगों को भी इतनी पढ़ाई की क्या जरुरत थी सिर्फ शेयर बाजार में खरीदना और बेचना सीख लेते घर बैठे अमीर हो जाते।

शेयर बाजार में निवेश करना चाहिए या नहीं?

      आप अगर शेयर बाजार में निवेशक बनना चाहते हैं तो कृपया सतर्क रहे और सावधान रहें। बिना सोचे समझे अगर आपने शेयर बाजार में निवेश किया है मुनाफे के चांस तो बनते ही नहीं हैं। हमने कुछ निवेशकों से बातचीत करी तो सिर्फ इतना ही पता चला कि यार शेयर बाजार में नुकसान हो गया है। बड़े बड़े टीवी चैनल पर आपको शेयर बाजार में निवेश करने के लुभावने विज्ञापन दिखाए जाते हैं ये सिर्फ आपकी जेब से बचा खुचा ऐंठने के चक्कर में। 

  हमने भी शेयर बाजार में निवेश किया प्रत्येक तौर तरीका अपनाया बहुत जाँचपड़ताल करके शेयर बाजार में निवेश किया। दिमाग उलझन में रहा उसके बाद नुकसान से ही सामना करना पड़ा। शेयर बाजार में निवेश करने के लिए उकसाने वाले सलाहकार आपसे यही कहेँगे लगे रहो किसी न किसी दिन आपका निर्णय सही जरूर होगा। इस चक्कर में लोग एक बार नुकसान उठाने के बाद फिर से निवेश करते हैं। कई बार निवेश करने के बाद अगर एक बार मुनाफा हुआ भी है तो वह आपके नुकसान कई गुना अधिक ज्यादा नहीं होगा।  अगर जितना टाइम और पैसा आपने शेयर बाजार में बर्बाद किया है इतना और किसी काम में किया होता तो आप बहुत अधिक मुनाफे में होते।


     हम थोड़ा सा मान लेते हैं कि शेयर बाजार में पैसा है और वहां से पैसा बनाया जा सकता है। पर आप एक नौसिकिया हैं तो आपका नुकसान होना ही है। हो सकता है एक करोड़ लोगों में कोई एक आध नौसिकिया हो जिसने शेयर बाजार से एक ही बार में पैसा कमा लिया हो। अगर उसने पैसा कमा लिया है तो आपको शेयर बाजार की तरफ मोड़ने वाले उसी एक व्यक्ति की न्यूज़ बार बार दिखाएंगे ताकि आप भी शेयर बाजार में इन्वेस्ट कर सको और अपना नुकसान कर सको।


      शेयर बाजार से पैसे बो लोग ही कमा पा रहे हैं जो आपको शेयर बाजार की तरफ मोड़ रहे हैं। आपका डूबा हुआ पैसा उनकी झोली में जाता है। बो होसियार हैं जिनको किस तरह से क्या करना है सब पता होता है। वह लोग वही करते हैं जिसमें प्रॉफिट हो भले ही कभी भी हो। आप एक नौसिकिया हैं आप वही करोगे शाम तक पैसा चार गुना हो भले चार गुना के चक्कर में पूरा पैसा डूब जाये।


    हमारी वैबसाइट पर बस 2 से तीन लोग काम करने वाले हैं हम में से कोई भी शेयर बाजार में निवेश करने की तरफ मुड़ सकता था और लाखों कमाने के सपने देख सकता था। शेयर बाजार में निवेश करने के लिए उकसाने वाले विज्ञापन, यूट्यूब चैनल चलाने वाले, टीवी पर एंकर, अखवार में एक लेख लिखने वाले आपको शेयर बाजार में निवेश करने के कई तौर तरीके बता देंगे। हमारा मानना यह नहीं है कि शेयर बाजार में निवेश करने से सभी का नुकसान ही है फायदा केवल कुछ लोगों का होता है।

Csc पर भी डीमेट अकॉउंट खुलने लगे यह किसका फायदा होगा?

CSC के बारे में सायद आप जानते होंगे अगर नहीं जानते हैं तो कम शब्दों में ही आपको समझाने की कोसिस करूँगा।


       CSC जिसे common service center कहते हैं। डिजिटल इंडिया को बनाने में CSC अपनी सबसे बड़ी भूमिका रखता है। सरकार अपनी कोई भी स्कीम लागू करती है तो अधिकतम सर्विस के रजिस्ट्रेशन CSC के माध्यम से ही करवाती है। CSC को हिंदी भाषा में जन सेवा केंद्र भी कहा जाता है।


       Csc ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के लोगों को हर गली में अपनी सर्विस दे रहे हैं। जिसका फायदा यह है कि लोगों को अपने किसी सरकारी रजिस्ट्रेशन के लिए बाहर नहीं भागना पड़ता है अधिकतम काम csc पर हो जाते हैं। बहुत सी निजी कम्पनी भी अपने प्रोडक्ट को csc के माध्यम से प्रमोशन कर रही हैं। जैसे कार, खाद, बीज, बीमा, अन्य इलेक्ट्रिकल आईटम। यहाँ तक की csc पर आपको हर सुविधा मिल सकती है।

       वहीं पर csc ने भी एक ऐसा काम सुरु किया है जिससे लोग अपने पैसे को बर्वाद कर सकें। Csc ने भी लोगों के डीमेट अकॉउंट खोलना सुरु किये हैं। अगर व्यक्ति अपना डीमेट अकॉउंट खुलवायेगा तो हो सकता है शेयर बाजार में ट्रेडिंग भी करे। अगर कोई भी व्यक्ति शेयर बाजार में ट्रेडिंग करता है तो आप भी जानते हैं कि शेयर बाजार में कितना अधिक जोखिम है। आपके पैसे डूब भी सकते हैं।


         Csc अपने सरकारी काम को प्रोमोट करे जिससे गांव के लोगों को सर्विस मिले यहाँ तक तो ठीक है। लेकिन शेयर बाजार की तरफ लोगों को मोड़ना csc का काम मेरी समझ के बाहर है। सरकार का प्रयास तो यह होना चाहिए लोग कोई भी ऐसा काम न करें जिससे लोग बर्वाद भी हो सकते हैं। Csc का लोगों के डीमेट अकॉउंट खोलना जनता के फायदे के लिए है या अपने फायदे के लिए ये समझ के बाहर है।

Demat account kya hota hai?

     जो लोग शेयर बाजार के बारे में नहीं जानते हैं उनको थोड़ा अजीब सा लगता है और दिमाग़ में सवाल आता है कि आखिर demat account kya hota hai? आपको इसकी भी जानकारी देंगे।


     दोस्तो demat account वह खाता होता है जिसके माध्यम से आप शेयर बाजार के शेयर खरीद व बेच सकते हैं। Demat account आपके  bank account से अलग होता है। किसी भी कम्पनी के शेयर खरीदने और बेचने के लिए आपको आपके demat account में पैसे होना अनिवार्य है। आपने जिस कम्पनी के शेयर खरीदे हैं वह आपके demat account में मेंटेन किये जाते हैं। Demat account में जमा राशि आप UPI के माध्यम से, डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर भी कर सकते हैं। Demat account में जमा धन पर कोई ब्याज आदि नहीं मिलता है।


     Demat account खोलने के लिए भी आपको अपना पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक पासबुक होना अनिवार्य है। आपके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना भी जरुरी है। अब तो डिजिटल इंडिया है जिसकी वजह से demat account खोलने वाली कम्पनी अपना खुद का मोबाइल एप्लीकेशन भी रखती हैं। जिससे आप अपने demat account को खुद देख सकते हैं। बहुत समय पहले यह सुविधा नहीं थी। सिर्फ कुछ लोग ही शेयर बाजार में निवेश कर पाते थे। अब आप चाहो तो आप भी अपने मोबाइल से demat account खोलकर शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं।


अन्य संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए  नीचे दी गयी पोस्ट की लिंक पर क्लिक करें।

भर्स्ट अधिकारियों की नियत गरीबों के घर तक शुद्ध जल पहुंचने नहीं दे रही Click To Read

ग्राम विकास अधिकारी और ग्राम प्रधान ने प्रधानमंत्री आवास अपात्रों को रिश्वत के जरिये बनवा दिए। Clik To Read

मनरेगा से रोजगार सेवक ने फर्जी ड्यूटी से लाखों की फर्जी की कमाई।Clik To Read 

शेयर बाजार में जोखिम कितना है?

     शेयर बाजार भी एक तरह का जुआ है। जो लोग इस बात पर ज्ञान देते हैं नहीं शेयर बाजार जुआ नहीं है बो आपको कहीं न कहीं उकसाने की कोसिस कर रहे हैं। भाई ये शेयर बाजार भी जुआ ही है। जिस तरह से जुआ में तास का पत्ता डालो और निकालो। अगर आपका फेका हुआ पत्ता आपके विरोध में बैठे हुए व्यक्ति के पास नहीं होता है तो आप जीत गए। ठीक वैसे ही शेयर बाजार में आपने बैंक निफ़्टी के शेयर निफ़्टी फिफ्टी के शेयर खरीदे या बेचे हैं। अगर आपने शेयर खरीदे हैं बेचने के टाइम तक रेट बढ़ता है तो ठीक है नहीं तो नुकसान होना ही है।


      माना की शेयर बाजार में लॉन्ग टर्न में आपने निवेश किया है तब तो मुनाफे के थोड़े चांस होते भी हैं कितने होते हैं ये नहीं बता सकता पर जो लोग इंट्राड़े ट्रेडिंग करते हैं बहुत कम समय में अमीर बनना चाहते हैं उनका तो अधिकतम नुकसान ही होता है। और जिनका नुकसान होता है उनका फायदा बो लोग लेते हैं जो शेयर बाजार के मामले में गुरु हैं। इसलिए मेरा मानना तो यह है कि आप लोग शेयर बाजार से अमीर बनने का सपना उस हिसाब से बिल्कुल छोड़ दें जिस हिसाब से विज्ञापन में दिखाया जाता है उस हिसाब से दूर ही रहें। धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment

Total Pageviews

पेज